RRB NTPC 20 IMPORTANT QUESTIONS

RRB NTPC IMPORTANT QUESTION
RRB NTPC IMPORTANT QUESTION
RRB NTPC IMPORTANT QUESTION

Q.1) ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में तीरंदाजी की शुरुआत किस वर्ष हुई थी?
Ans.1900

Q.2) K, S के उत्तर -पश्चिम में 15 मीटर की दूरी पर है। A, J के दक्षिण में 10 मीटर की दूरी पर है। A, L के पूर्व में 15 मीटर की दूरी पर है। S, J के पश्चिम में 15 मीटर की दूरी पर है। A और S के बीच की दूरी क्या है?  (लगभग)
Ans. 18m

Q.3) नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दो कथन के बाद दो निष्कर्ष I और II दिए गए हैं। आपको दिए गए दो कथनों को सत्य मानना है, भले ही वे सामान्य रूप से ज्ञात तथ्यों से भिन्न प्रतीत होते हों और फिर निर्णय लें कि दिए गए कथनों में से कौन सा निष्कर्ष दिए गए कथनों से तार्किक रूप से ज्ञात है। उत्तर दें-

कथन:
सभी बैग केक हैं।
सभी लैंप केक हैं।

निष्कर्ष:
I. कुछ लैंप बैग हैं।
II. कोई लैंप बैग नहीं है।
Ans. यदि निष्कर्ष या तो 1 या तो 2  अनुसरण करता है।

Q.4) नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दो कथन के बाद दो निष्कर्ष I और II दिए गए हैं। आपको दिए गए दो कथनों को सत्य मानना है, भले ही वे सामान्य रूप से ज्ञात तथ्यों से भिन्न प्रतीत होते हों और फिर निर्णय लें कि दिए गए कथनों में से कौन सा निष्कर्ष दिए गए कथनों से तार्किक रूप से ज्ञात है। उत्तर दें-

कथन:
कुछ आम पीले हैं।
कुछ टैक्सी आम हैं।

निष्कर्ष:
I. कुछ पीले टैक्सी है।
II. टैक्सी पीली है।
Ans. यदि निष्कर्ष ना तो 1और ना तो 2 अनुसरण करता है।

Q.5) नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में दो कथन के बाद दो निष्कर्ष I और II दिए गए हैं। आपको दिए गए दो कथनों को सत्य मानना है, भले ही वे सामान्य रूप से ज्ञात तथ्यों से भिन्न प्रतीत होते हों और फिर निर्णय लें कि दिए गए कथनों में से कौन सा निष्कर्ष दिए गए कथनों से तार्किक रूप से ज्ञात है। उत्तर दें-

कथन:
सभी ट्यूब हैंडल हैं।
सभी कप हैंडल हैं।

निष्कर्ष:
I. सभी कप ट्यूब हैं।
II. कुछ हैंडल कप नहीं हैं।
Ans. यदि निष्कर्ष ना तो 1और ना तो 2  अनुसरण करता है।

Q.6) निम्नलिखित प्रश्नों में, कथनों में विभिन्न तत्वों के बीच संबंध दर्शाये गये हैं। इन कथनों के बाद निष्कर्षों को दिया गया हैं। ज्ञात कीजिये कि दिये गये निष्कर्षों में से कौन-सा निश्चित रूप से सत्य है।

कथन:  D ≤ C, D > A, A ≤ J, J = S, S ≤ F
निष्कर्ष:
Ans. F ≥ A

Q.7) निम्नलिखित प्रश्नों में, कथनों में विभिन्न तत्वों के बीच संबंध दर्शाये गये हैं। इन कथनों के बाद निष्कर्षों को दिया गया हैं। ज्ञात कीजिये कि दिये गये निष्कर्षों में से कौन-सा निश्चित रूप से सत्य है।

कथन:  T = U, U ≥ Y, Y ≤ G, G > L, L > N
निष्कर्ष:
Ans. G>N

Q.8) A और B तथा B और C किसी काम को क्रमशः 12 और 16 दिनों में कर सकते है| अगर A ने 5 दिन काम किया और B ने 7 दिन काम किया और C ने बचा हुआ काम 13 दिन में किया| C को पूरा कार्य समाप्त करने में कितना समय लगेगा?
Ans. 24

Q.9) एक नाव 24 किमी अनुप्रवाह में तथा 36 किमी उर्ध्वप्रवाह 9 घंटे में तय करता है| जबकि 36 किमी अनुप्रवाह तथा 24 किमी उर्ध्वप्रवाह   में तय करता है| नाव की चाल ज्ञात करें?
Ans. 7

Q.10) एक कंटेनर जिसकी क्षमता 60 लीटर है उसमें 3: 2 के अनुपात में दूध और पानी होता है। मिश्रण की कितनी मात्रा को शुद्ध दूध से बदला जाना चाहिए ताकि अंतिम मिश्रण में दूध का पानी से अनुपात 7: 3 हो जाए?
Ans. 15

Q.11) एक आदमी 60 किमी अनुप्रवाह और 20 किमी उर्ध्वप्रवाह जाता है, जिसमें से प्रत्येक को 4 घंटे लगते हैं। प्रवाह का वेग क्या है?
Ans. 5

Q.12) एक आदमी उत्तर-पश्चिम की ओर देख रहा है। वह 180° दक्षिणावर्त दिशा में मुड़ता है, फिर वामावर्त दिशा में 180° और फिर उसी दिशा में 45° मुड़ता है। अब वह किस दिशा में देख रहा है?
Ans. पशिचम

Q.13) एक व्यक्ति व्यापार कर को कम करना चाहता है इसलिए वह लागत मूल्य के बजाय बिक्री मूल्य पर अपने लाभ की गणना करता है। इस तरह से रुपये 280 के लिए एक लेख बेचकर वह अपने लाभ की गणना 14 (2/7)% के रूप में करता है। उसका वास्तविक लाभ प्रतिशत क्या है?
And. 16.66%

Q.14) एन्टोनियो मेउसी किसके अबिस्कर से सम्बंधित हैं
Ans. टेलीफोन

Q.15) एक दूकानदार अपनी वस्तुओं को x% की हानि पर बेचने का दावा करता है परन्तु वह 20% कम वजन तौलता है और 20% का लाभ कमाता है| x का मान ज्ञात कीजिए?
Ans. 4%

Q.16) जानवरों की प्रजातियाँ ज्यादातर किस वजह से लुप्तप्राय हो रही हैं।
Ans. अत्यधिक शिकार

Q.17) दिए गए नंबरों 1, 2, 3,4, 5 और 6 से एक छह अंकों का गठन किया जाना है। इस संभावना को ढूंढें कि संख्या 4 से विभाज्य है।
Ans. 4/15

 Q.18) एक ट्रक 48 किमी / घंटा की गति से चलना शुरू करता है। यदि ट्रक की गति हर घंटे के अंत में 6 किमी बढ़ जाती है तो यात्रा शुरू होने से 12 घण्टे के अंत में तय की गई दूरी क्या होगी?
Ans. 972

 Q.19) ABC एक त्रिभुज है और इसके किनारे AB, BC और CA क्रमशः E, F और G में निर्मित होते हैं। यदि ∠CBE = ∠ACF = 1300 है । ∠GAB खोजें-
Ans. 100°

 Q.20) एक डॉक्टर द्वारा जांच करने पर एड्स रोगी टीबी और मलेरिया से भी पीड़ित पाया जाता है क्योंकि -
Ans. प्रतिरक्षा प्रणाली क्षतिग्रस्त है।

    ◆◆ Also Read ◆◆


Previous
Next Post »